जिंदगी को खुलकर जिएं।

0
452
views

 

दिन- आज, काम – खुश रहना। 

ये पांच शब्द हमारी life में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। ये शब्द हैं जरूर सिर्फ पांच लेकिन इनके महत्व को कम मत आंकना दोस्तों। यही तो हमें जिंदगी को जीना सिखाते हैं। आज के वक्त में इंसान को सब कुछ याद रहता है पर सबसे important चीज ही वो भूल जाता है। और वो है खुश रहना। और अगर ये याद रह जाए तो हमारी जिंदगी वाकई में बहुत खुबसूरत हो जाएगी। खुश रहना जरूरी है ये तो सब जानते हैं  पर खुश कैसे रहा जाए ये कोई नहीं जानता। तो आज हम यहां इसी के बारे में बात करेंगे।

खुश  रहना इतना भी  tuff नहीं है दोस्तों  अगर हम अपने आसपास ही देखें तो हमें बहुत सी ऐसी बातें नज़र आ जाएंगी जो हमें खुश कर सकतीं हैं।  जैसे – किसी पार्क में बच्चों को खेलते हुए देखना, किसी रोते हुए बच्चे को हंसा देना। किसी ने कहा भी है – “घर से मस्जिद है बहुत दूर चलो यूं करें के क्यों ना किसी रोते हुए बच्चे को हंसाया जाए।”

इसी तरह बारिश के मौसम में देर रात को यदि light चली जाए और  कोई  भी आवाज़  ना आए  तो उस गहरी शांति के बीच बारिश की आवाज को सुनना। बारिश की बूंदों को महसूस करना।  किसी राह चलते बुजुर्ग की सामान उठाने में मदद कर देना।

रोजमर्रा की ये छोटी-छोटी बातें हीं हमें खुश करने के लिए काफी होती हैं। इसके अलावा हम खुद को अपनी पसंदीदा hobbies जैसे – music सुनना, painting करना, gardening करना etc. इस तरह हम खुद को खुश रख सकते हैं। जिंदगी बार-बार नहीं मिलती इसलिए जितना हो सके जिदंगी के हर पल,  हर लम्हें को हमें खुलकर जीना चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here